[Full जानकारी] 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane, Salary, Eligibility, How To Prepare

12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane
12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane

दोस्तों क्या आपका interest फाइनेंस, management, और public dealing में हैं और आप अभी 12th में हैं लेकिन अपना करियर बैंकिंग सेक्टर में बनाना चाहते हैं और हर जगह ढूंढ रहे हैं 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane, तो आज यह पोस्ट आपके लिए हैं।

दोस्तों बैंक का जॉब इंडिया में बहुत फेमस प्रोफेशन में माना जाता हैं और इसका सैलरी package भी दुषरे प्रोफेशन के मुकाबले बहुत अच्छा होता हैं। इसलिए हर साल लाखो candidate बैंक मैनेजर का एग्जाम के लिए appear होते हैं। दोस्तों हमारे इंडिया में कुल मिलके 12 government और 22 private बैंक हैं और हर बैंक में जॉब पाने का procedure भी अलग होती हैं।

अगर छोटे से sentance में कहु तो एक बैंक मैनेजर एक बैंक का सबसे ऊँचा पद होते हैं जो बैंक का सारा process smoothly हो उसका जांच करता हैं और एक और एक का head होता हैं। जो customer dealing से लके उनका problem solving, team management, sales improvement आदी सभी काम करते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं की 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane और अगर बन सकते हैं तो कैसे बने।

और bank manager ke liye qualification, बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी है, सरकारी बैंक में नौकरी कैसे मिलेगी, private bank me job kaise paye, bank manager ki salary, इसके बारे में भी पूरी जानकारी दूंगा।

दोस्तों पहले जान लेते हैं की बैंक मैनेजर क्या होता है?

Contents

बैंक मैनेजर क्या होता है?

एक बैंक मैनेजर किसी भी branch का सबसे ऊँचा पद होते हैं जो पुरे बैंक का देखरेख करते हैं।

एक बैंकिंग मैनेजर का बहुत responsibility होती हैं जैसे की बैंकिंग टीम को मैनेज करना, customer service को improve करना, customer के प्रोबलम solve करके उनको satisfaction देना , बैंक में sales improve करना, यह सभी एक एक मैनेजर को सम्हालना होता हैं।

इसके साथ साथ नए employee को hire करना, उनको ट्रेनिंग देना, employment service rates को देखना, नए customer को attract करना यह सभी responsibility एक बैंक मैनेजर का होता हैं।

एक बैंक मैनेजर बनने के लिए leadership, soft skills, problem solving skills, management skills में माहिर होना होगा तभी आप बैंक मैनेजर में अच्छा career बना सकते हैं।

अब जानते हैं की क्या आप 12th के बाद डायरेक्ट बैंक मैनेजर बन सकते हैं ?

इसका answer हैं नहीं। आप 12th के बाद सीधे बैंक मैनेजर के post के लिए एलिजिबल नहीं हैं। किउकी बैंक मैनेजर बनने के लिए आपके पास मिनिमम graduation की डिग्री होना चाहिए।

अब चलिए मैं आपको पूरी जानकारी देता हु की आप 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane और उसके लिए क्या करे।

bank manager eligibility in india

दोस्तों हर एक प्रोफेशन की तरह बैंक मैनेजर बनने के लिए भी एक एलिजिबिलिटी की जरुरत हटी हैं। अगर आप उस eligibility को पूरा करे तभी आप एक सफल मैनेजर बन सकते हैं। बैंक मैनेजर बनने के लिए कोई भी डायरेक्ट recruitment नहीं होती हैं बल्कि lower post से promotion होना पर कोई बैंक मैनेजर बन सकते हैं।

पहले आपको छोटे पोस्ट जैसे की BANK PO, BANK CLERK बनकेवहां पर काम करना होगा जब आप 2 से 3 साल का experience ले लो तब आप बैंक मैनेजर के पद के लिए एलिजिबल होंगे। निचे कुछ eligibility criteria दिया गया हैं:

  • Candidate का minimum age 21 होना चाहिए।
  • कैंडिडेट के पास graduation या post-graduation का डिग्री कोई भी बिषय (BA, B.Com, B.Sc, B.Tech) का होना चाहिए। अगर कैंडिडेट post-graduate हैं तो थोड़ा ज्यादा benefit मिलता हैं।
  • उसके साथ ही graduation में Statistics/ Finance/Maths/ Economics में से कोई भी एक subject होना चाहिए।
  • कैंडिडेट के पास computer knowledge होना चाहिए।
  • जिस जगह पोस्टिंग होती हैं वहां का लोकल lanaguage में fluency होना चाहिए।

12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane – Step by Step Guide

दोस्तों अगर आप एक successful बैंक मैनेजर बनना चाहते हो तो मैं यहाँ पर स्टेप by step गाइड दिया हु:

अपनी 12th complete करे

पहल आपको अपनी 12th complete करना होगा। आप 12th में किसी भी stream ले सकते हो लेकिन यह मन गया हैं की बैंक में नौकरी करने के लिए commerce stream में जाना बहुत अच्छा होता हैं , किउकी वहां बिज़नेस administration, mathematics subject में आपका नॉलेज मिल जायेगा।

Graduation Complete करे

12th के बाद ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा जो बैंक मैनेजर बनने के लिए बहुत जरुरी हैं। बैंक मैनेजर बनने के लिए ग्रेजुएशन एक minimum eligibility हैं। आपका ग्रेजुएशन finance या उसका related कोई subject में करना होगा जैसे की B.Com या BBA degree में। इस कोर्स में जाने के लिए आपके पास मिनिमम 50% marks होना चाहिए।

बैंक एग्जाम qualify करे और Experience ले

दोस्तों आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होने के बाद अब बरी हैं बैंक एग्जाम देने की। हमारे इंडिया में public /private दोनों बैंक ही हैं। और दोनों बैंक का एग्जाम अलग होता हैं। आप अगर Government बैंक में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) के द्वारा आयोजित बैंक का एग्जाम देना होगा।

IBPS एग्जाम को qualify करने पर आप बैंक PO/Clerk के पद पर जॉब प् सकते हो। इस पद पे आपको 3 से 5 साल तक काम करना होगा और experience gain करना होगा , फिर आप बैंक मैनेजर के पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

private bank me job kaise paye – प्राइवेट बैंक मेनेजर कैसे बने

दोस्तों अगर आप private bank में direct मैनेजर की पोस्ट में जॉब करना चाहते हैं तो आपको मास्टर्स कम्पलीट करना होगा finance या Business administration पे कोई भी एक अच्छी कॉलेज से। ऐसे बहुत सारे कॉलेज हैं जहाँ पर private bank के साथ tie up रहता हैं। और वहां से campusing के माध्यम से मैनेजर के पोस्ट में direct recruitment होता हैं।

निचे दिए गए कुछ Indian यूनिवर्सिटी जहाँ पर business administration में मास्टर्स किया जाता हैं:

  • Amity Global Business School
  • Voxsen School of Business
  • Guru Gobind Singh Indraprastha University  
  • Bharti Vidyapeeth Deemed University
  • Prestige Institute of Management and Research
  • Manipal Academy of Higher Education
  • I.A.B.M.R Business School
  • Institute of Business Management GLA University

government bank manager kaise bane

government bank manager kaise bane
12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane

सरकारी बैंक में मैनेजर बनने के लिए आपको पहले IBPS PO एग्जाम qualify करना होगा, फिर आप “PO” के पद पर काम करना होगा। यहाँ पर 3 साल के experience के बाद आप मैनेजर के पोस्ट के लिए एलिजिबल होंगे।

IBPS एग्जाम का pattern में तीन steps होता हैं Prelims, mains, descriptive, और interview.

Prelims

  • Prelims एग्जाम 100 नंबर का MCQ Type का होता हैं। हर question 1 नंबर का होता हैं।
  • 1 hour का एग्जाम होता हैं।
  • यहाँ english, quantitive apptitude, और reasoning का question आता हैं।
Topics Question का संख्या marks
English 30 30
Quantitative Aptitude 3535
Reasoning ability3535
Total=100Total= 100

Mains

  • IBPS PO एग्जाम का यह 2nd स्टेप हैं।
  • यह 200 नंबर का पेपर होता हैं और total 3 hours का एग्जाम होगा।
  • यहाँ english, Reasoning & Computer Aptitude, Economy, Banking Awareness, Data Analysis & Interpretation, और English ( का question आता हैं।

Descriptive paper

Mains एग्जाम के दिन ही 25 marks का एक descriptive papers होता हैं। इस एग्जाम में letter/essay writing करना होगा। यह 30 मिनट का एग्जाम होता हैं। इस एग्जाम के माध्यम से कैंडिड्ट्स का writing skills चेक किया जाता हैं।

Interview

Interview इस IBPS एग्जाम का लास्ट स्टेज होता हैं और यहाँ पर candidates का personality, mental ability चेक किया हटा हैं। इस interview में current events, Indian economy, business, markets, agriculture इसके बारे में question पूछा जाता हैं।

यह सारे steps आप अगर qualify करे तो आप successfully एक “Bank PO” बन सकते हैं।

यह भी पढ़े:

SBI Bank Manager kaise bane

दोस्तोंबैंक गवर्नमेंट बैंक की तरह SBI में भी डायरेक्ट बैंक मैनेजर आप नहीं बन सकते। आपको पहले क्लर्क/Spacial Officer /PO के पद पे जॉब ले सकते हो।

  • क्लर्क बनने के लिए आपके पास graduation की डिग्री होना चाहिए। और कैंडिड्टे का आयु 20 से 28 साल होना चाहिए।
  • SBI SO बनने के लिए मास्टर्स डिग्री की भी ज़रूरत होती हैं।
  • SBI PO बनने के लिए आपको graduation की डिग्री होना चाहिए और आपका आयु 21 से 30 होना चाहिए।

भारतीय बैंक के प्रकार – kitne prakar ke bank hote hai

हमारे देश में कुल 12 गवर्नमेंट बैंक और 22 private बैंक हैं। उनमे से कुछ बैंक की लिस्ट निचे दिया हूँ।

भारत के टॉप सरकारी बैंकभारत के टॉप प्राइवेट बैंक
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडियाAxis Bank
पंजाब नेशनल बैंकICICI Bank
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडियाफ़ेडरल बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडियाRBL Bank
कानारा बैंकयस बैंक
बैंक ऑफ़ बरोदाCityBank RBL
Punjab & Sind BankKotak Mahindra bank
इंडियन ओवरसीज बैंकHDFC Bank

Bank Manager Salary in Hindi – बैंक मैनेजर सैलरी 

Bank Manager Salary in Hindi - बैंक मैनेजर सैलरी 
12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane

India में एक बैंक मैनेजर की average सैलरी INR 7.59 LPA हैं। Glassdoor के हिसाब से एक बैंक मैनेजर की monthly सैलरी  53,914/- होता हैं।

हर बैंक में अलग अलग सैलरी होती हैं। उसके हिसाब से एक लिस्ट दिया हूँ निचे :

Bank Salary (LPA)
SBI Bank 10.93 L
Punjab National Bank (PNB)8.62 L
Yes Bank8.06 L
Indian Overseas Bank 10.26 L
ICICI Bank8.52 L
UBS Bank13.42 L
Bank of India12.1 L
Federal Bank7.56 L
Canara Bank7.20 L

बैंक मैनेजर बनने के बाद सुविधाएं

दोस्तों  अगर आप एक बैंक मैनेजर बनते हो तो आपको सैलरी तो अच्छा मिलता हैं उसके साथ ही आपको बहुत कुछ और सुबिधाये भी मिलता हैं जैसे की:

  • DA
  • House Rent Allowance (HRA)
  • Special Allowance
  • Travelling Allowance (TA)
  • Medical Aid
  • Entertainment Expense
  • Telephone Expenses
  • Cleaning Material Expenses
  • Leased Accommodation
  • New Pension scheme.

बैंक में मैनेजर बनने के लिए कोनसी skills चाहिए ?

बैंक मैनेजर एक branch का देखरेख करते हैं। 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane इसलिए इनका resposnibility बहुत ज़्यादा होती हैं। एक बैंक का मैनेजर बनने के लिए आपके पास एक 5 स्किल्स होना ज़रूरी हैं तभी आप एक sucessful बैंक मैनेजर बन सकते हैं।

  • Leadership: एक बैंक मैनेजर के पास leadership स्किल्स होना चाहिए। मैनेजर का काम टीम management, दुषरे कर्मचारिय को गाइड करना हैं। तो इसके लिए leadership skills बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • communication skills: एक बैंक मैनेजर को client के साथ बात करना आना चाहिए। customers को problem समझकर उन्हें सही guidance देने के लिए communication स्किल्स important हैं।
  • Customer service skills: यह एक महत्वपूर्ण skills में से एक हैं। customer handling एंड servicing मैनेजर बनने के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं। आपको customer से उनका problem सुनना होगा हौर उन्हें सही solution देना होता हैं। customers को बैंक रिलेटेड या loan रिलेटेड कोई भी query हो तो वो बैंक मैनेजर के साथ बैठते हैं। हर कस्टमर polite नहीं होते, इसलिए सभी तरह की customer के deal करना आना चाहिए एक मैनेजर के पास।
  • Sales and marketing stretegy: कोई भी बिज़नेस का सार हैं sales और marketing. बैंक भी इससे दूर नहीं हैं। कोई भी बैंक के product को सही कस्टमर तक पहुँचने के लिए जो strategy होती हैं वो एक मैनेजर सम्हालता हैं।
  • औरभी कुछ स्किल्स में से Accountability, Statistical analysis & business management skills भी एक मैनेजर के पास होना चाहिए।

FAQ

Can a 12th pass become a bank manager?

12th के बाद आप बैंक मैनेजर नहीं बन सकते। बैंक मैनेजर बनने के लिए आपके पास minimum graduation की डिग्री होना चाहिए। आप बैचलर B.Com या Bachelor of Business Administration (B.B.A.) में कर सकते हो।

बैंक में मैनेजर की सैलरी कितनी है?

Glassdoor के हिसाब से एक बैंक मैनेजर की महीने का सैलरी 53,914/- होता हैं।

बैंक में सबसे ऊंचा पद कौन सा है?

एक बैंक में सबसे ऊँचा पद उस बैंक का Chairman and Managing Director (CMD) का होता हैं।

बैंक मैनेजर को रिटायरमेंट के बाद पंशन कितनी मिलती है?

एक सरकारी बैंक मैनेजर को हर महीने में 32,000/- सैलरी मिलता हैं।

Sbi बैंक मैनेजर सैलरी?

SBI बैंक मैनेजर की average सैलरी 70,000/- से 1,50000/- हर महीने होती है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

बैंक मैनेजर बनने के लिए आप finance, business administration जैसे सब्जेक्ट में पढ़ाई कर सकते हो।

अंतिम में…

दोस्तों इस article के माध्यम से हम आपको बताये की 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane, और आप कैसे पढ़ाई कर सकते हो ताकि आप बैंक मैनेजर बन सको।

अगर आपको 12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane इस पोस्ट के बारे में कोई भी question हैं तो आप निचे comment कर सकते हैं।

Hello friends, I am Moumita Jana. I am the co-author of this blog. I love to share information related to jobs, scholarship.

Leave a Comment