[2024] MBA Karne Ke Fayde क्या हैं ?

MBA Karne Ke Fayde क्या हैं
MBA Karne Ke Fayde क्या हैं ?

दोस्तों अगर आप कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं और आप MBA करने का सोच रहे हैं और खोज कर रहे हैं की MBA karne ke fayde kya hai तो आप इस पोस्ट को पढ़िए। दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की आज के समय पे MBA एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स बन चूका हैं। इसका कारन सिर्फ एक अच्छा नौकरी नहीं बल्कि एक अच्छा salary pakage भी हैं। इसलिए graduation के बाद MBA का craze बहुत ज्यादा हैं।

MBA कम्पलीट करने के पर मनैजमेंट skills आप प्राप्त करते हो, जिसके बदौलत आप एक ऊँचा administrative पोजीशन achieve कर सकते हो। इसके साथ ही MBA का degree globally मान्यता प्राप्त होती हैं। MBA एडमिशन लेने के लिए आप arts, commerce, science किसी भी स्ट्रीम से आप एडमिशन ले सकते हैं। और MBA का course आप सिर्फ 2 साल का या फिर 1 साल का भी पार्ट टाइम कोर्स भी कर सकते हो।

MBA graduation के बाद आपका salary उनकी स्किल्स और बिज़नेस स्कूल के ऊपर निर्भर करते हैं। India में एक नए MBA ग्रेजुएट का जॉब का सैलरी 9 से 12 लाख प्रति बर्ष तक आप expect कर सकते हैं।

दोस्तों MBA karne ke fayde kya hai यह जानने से पहले जान लेते हैं की MBA kya hota hai (एमबीए क्या होता है)?

एमबीए क्या होता हैMBA kya hota hai

MBA एक 2 साल का मास्टर्स डिग्री हैं जिसको आप बैचलर्स डिग्री के बाद कर सकते हैं। यहाँ पर टोटल 4 semester होता हैं। MBA कोर्स में business skills, business management, marketing skills, market research, business ethics, startup खोलने के बारे में सीखते हो।

MBA के कोर्स में न सिर्फ classroom पढ़ाया जाता हैं बल्कि experiemntal learning की भी सुबिधाये हैं जैसे की business case studies, group projects. इसके इस्तेमाल से एक कैंडिडेट practical भी सकिखता हैं।

MBA में एडमिशन पाने के लिए CAT एग्जाम (Common Admission Test) qualify करना होता हैं। CAT एग्जाम qualify करने पर आप IIM में एडमिशन ले सकते हो। इसके अलावा JAT और MAT एग्जाम qualify करके भी आप मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो।

MBA Karne Ke Fayde क्या हैं ?

दोस्तों ऐसे बहुत सारे CAT Aspirants होते हैं जो लोग पूछते हैं MBA का क्या Importance है? दोस्तों मैं यह बताना चाहता हूं कि आजकल का competitive world में अगर आप एक अच्छा करियर बनाना चाहते हैं मैनेजमेंट सेक्टर में तो MBA से अच्छा कोर्स दूसरा नहीं है।

यह आपको बहुत सारा opportunities देता है। एक अच्छा अच्छा नौकरी के साथ-साथ अच्छी सैलरी पैकेज भी दिलाता है। इसके भी अलावा आप अगर खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसका fundamentals भी आपको सिखा देता है आपके अंदर leadership स्किल्स मैनेजमेंट और एक अपना कंपनी खड़ा करने के लिए जो knowledhe जरूरत होती है वह आपको सिखा देता है, जो आपको दूसरे से अलग बनाता है।

चलिए जानते हैं Top 6 MBA Karne Ke Fayde क्या हैं।

Also read:

12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane

अच्छी salary pakage

दोस्तों MBA करने का जो craze हैं students के अन्दर उसका पहला कारन ही अच्छी salary package हैं। MBA करने के बाद आप न सिर्फ अच्छी कंपनी में जॉब प् सकते हो बल्कि अछि package भी हासिल कर सकते हो। MBA के बाद आप कोई कंपनी का managerial post के लिए एलिजिबल बनते हो।

कोई भी MBA ग्रेजुएट का average pay scale 7-12 LPA होता हैं और highest pay scale 70-100 LPA हो सकता हैं। यह सैलरी बहुत सरे factors के ऊपर निर्भर करते हैं जैसे की टेक्निकल स्किल्स, company, B-school, specialisation.

निचे कुछ MBA specialisation और उसका जॉब प्रोफाइल और average सैलरी का लिस्ट दिया हूँ।

Specialisation courses of MBAJob Profile Average Salary Recruiting Company
MBA in Finance Accounting manager, credit manager, financial analyst, and corporate controller 7 LPAEY, Accenture, TCS, HDFC Bank, and ICICI Bank
MBA in MarketingMarketing manager, business development manager, area sales manager7-8 LPAFMCG sector, financial services, advertising agencies
MBA Human ResourceHR Manager, HR Generalist, and HR business partner 6 LPAEvery companies
MBA in Business AnalyticsData analysis, market research, and business analysis.11 LPAIT, healthcare sectors, financial institutions, e-commerce business
MBA in International BusinessGlobal Market analysis8 LPATCS,Accenture, Standard Charted Bank, JP Morgan, and Capgemini
Resource: Linkedin MBA degree

अपना startup खोल सकते हो

दोस्तों MBA डिग्री करने पर आप आपके खुद के बिज़नेस startup शुरू कर सकते हो। एक MBA ग्रेजुएट के पास मार्किट, finance, मार्केटिंग, मैनेजमेंट का अच्छा खासा नॉलेज होता हैं।

ऐसे बहुत सारे बिज़नेस हैं जो एक fresh MBA ग्रेजुएट शुरू कर सकते हैं जैसे की :

1. बिज़नेस consultant

Covid के बाद बहुत लोग जॉब चोर के अपना खुद का बिज़नेस या startup शुरू किये इसलिए business consultation की ज़रूरत भी बढ़ चूका हैं , जो एक सही guidance दे। ऐसे कुछ बिज़नेस consulation के फील्ड में आप अपना काम शुरू कर सकते हो जैसे की:

  • Management Consulting
  • Business Finance Consulting
  • Digital Marketing Consulting
  • Business Growth Hacking Consulting
  • Feasibility Consulting

2. E-commerce business

India एक बहुत बड़ा मार्किट हैं जहाँ पर potential कस्टमर्स भी बहुत जयादा हैं। COVID के बाद लोगो ऑनलाइन शॉपिंग करना preffer करना शुरू किया। Indian ecommerce मार्किट दुनिआ का 3rd largest ecommerce मार्किट बनने वाला हैं। इसलिए इस sector में बहुत पोटेंशियल हैं।

तो अब अगर एक MBA freshers ग्रेजुएट हैं तो आप ecommerce business की स्किल्स को leverage करके अपना बिज़नेस बना सकते हो।

3. मार्किट Research

हर बिज़नेस को successful बनाने के लिए सही मार्किट research, customer behaviour को समझना ज़रूरी हैं।

आप अपना एक मार्किट research की agenecy बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो जहाँ पर आप अपना MBA skills को use करके business owners के लिए मार्किट रिसर्च का सर्विस provide कर सकते हो।

4) PR Agency business

यह MBA in marketing और media management ग्रेजुएट्स के लिए एक suitable business हैं। जहाँ पर आप आपके कस्टमर का brand को promote करते हो, brand awareness बढ़ाया जाता हैं।

इस 4 बिज़नेस के अलावा और भी बिज़नेस हैं जो आप शुरू क्र सकते हो जैसे की Corporate Event Planner, Logistic Business, Debt Management Services, etc. अपना खुद का बिज़नेस खरा कर पाना मेरे according MBA Karne Ke Fayde में से सबसे important हैं।

Personality imporovement

MBA कोर्स ऐसे designed किया जाता हैं की एक बिद्यार्थी knowledge, स्किल्स के साथ साथ अपना personality भी improvement होता हैं। persoanlity में communication स्किल्स, leadership skills, discipline improve होता हैं।

MBA डिग्री का International reputation

MBA डिग्री का दुषरे देश में भी मान्यता दिया जाता हैं। इसलिए आप अगर इंडिया में भी डिग्री कम्पलीट करते हो आप दुषरे देश में भी job के लिए अप्लाई क्र सकते हो।

India के मुकाबले दुषरे देश में अच्छी salary मिलती हैं। MBA Karne Ke Fayde में यह एक महत्यपूर्ण point हैं।

Career credibility improvement

MBA करने के बाद आपका करियर में एक अच्छी दिशा देखने को मिलता हैं। आपका confidance, risk handleing ability भी increase होता हैं।

प्रोफेशनल नेटवर्क बना सकते हो

एक quote हैं: “Your Network Is Yor Net Worth”

MBA के बाद आपका नेटवर्क बढ़ाना का एक अच्छा scope होता हैं। आप आपके फील्ड और दुषरे फील्ड का professional का हिस्सा बनते हो जिससे आप network बनाके अपना करियर को BOOM! कर सकते हो।

एमबीए के लिए बेस्ट कॉलेज – mba ke liye best colleges in india

दोस्तों India में ऐसे बहुत सारे कॉलेज हैं जहाँ पर आप MBA डिग्री कम्पलीट कर सकते हो। ऐसे कुछ कॉलेज का लिस्ट हैं:

संस्थानOrganizationस्थान
भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबादIndian Institute of Management Ahmedabadअहमदाबाद
भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोरIndian Institute of Management Bangaloreबैंगलोर
भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ताIndian Institute of Management Calcuttaकलकत्ता
इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेसIndian School of Businessहैदराबाद
जेवियर श्रम संबंध संस्थानXavier Labour Relations Instituteजमशेदपुर
फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीजFaculty of Management Studiesदिल्ली विश्वविद्यालय
भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊIndian Institute of Management Lucknowलखनऊ
भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौरIndian Institute of Management Indoreइंदौर
भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोडIndian Institute of Management Kozhikodeकोझिकोड
एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्चSP Jain Institute of Management and Researchमुंबई

एमबीए के बाद जॉब ऑप्शन – Job Options After MBA

दोस्तों MBA Karne Ke Fayde में और एक जो importnant चीस हैं वो हैं different job options, ऐसे कुछ जॉब options जो आप MBA के बाद try कर सकते हो :

Job Options हिंदी meaning
Entrepreneurshipउद्यमिता
Corporate Sectorनिगम क्षेत्र
Business Private Sectorव्यवसायिक निजी क्षेत्र
Organizational Sectorसंगठनात्मक क्षेत्र
Education Sectorशिक्षा क्षेत्र
Communication Sectorसंचार क्षेत्र
Corporate Finance Managerनिगमित वित्त प्रबंधक
Management Consultantप्रबंधन सलाहकार
Marketing Managerविपणन प्रबंधक
Investment Bankerनिवेश बैंकर
Hedge Fund Managerहेज फंड प्रबंधक
Advertising Managerविज्ञापन प्रबंधक
Government Officerसरकारी अधिकारी
Information Security Managerसूचना सुरक्षा प्रबंधक
Import-Export Managerआयात-निर्यात प्रबंधक
Financial Analystवित्तीय विश्लेषक
Customer Service Managerग्राहक सेवा प्रबंधक
Operations Managerपरिचालन प्रबंधक
Business Development Managerव्यापारिक विकास प्रबंधक
Asset Managerसंपत्ति प्रबंधक
Product Managerउत्पाद प्रबंधक
Human Resources Managerमानव संसाधन प्रबंधक
Insurance Managerबीमा प्रबंधक

अंतिम मे…

दोस्तों इस पोस्ट में हमने डिटेल्स में explain किया की MBA Karne Ke Fayde क्या हैं, MBAकरने के बाद आप कोनसी जॉब कर सकते हो और कोनसी Top कॉलेज हैं।

दोस्तों MBA करने का फायदे बहुत सारे हैं। MBA करने के बाद ना सिर्फ professional skills improve होता हैं बल्कि आप अपना एक अच्छा खासा network भी बनाते हो। जो आपको future मदत करते हैं।

अगर आप अपने management /business करियर में बहुत उचाईयों को प्राप्त करना चाहते हैं तो MBA एक बहुत महत्यपूर्ण बिकल्प हैं।

MBA Karne Ke Fayde – FAQ’s

क्या एमबीए भविष्य के लिए अच्छा है?

अगर आप मैनेजमेंट सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हो तो MBA एक अच्छा बिकल्प हैं। MBA कोर्स में आप मार्केटिंग, फाइनेंस, management के बारे में theoritical और प्रैक्टिकल स्किल्स gain करते हो जो अपके करियर को अच्छा दिशा देता हैं।

एमबीए सैलरी क्या है?

एमबीए में एक fresher ग्रेजुएट 7 से 12 लाख प्रति बर्ष सैलरी expect कर सकते हैं।

किस एमबीए जॉब में सबसे ज्यादा सैलरी है?

अगर आप MBA के बाद investment banker बनते हो तो आपको सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज मिलता हैं। एक investment banker का average सैलरी 9.61 LPA हैं। यह सैलरी 2.46 LPA से लेकर 70 LPA तक हो सकती हैं।

एमबीए ग्रेजुएट 10 साल बाद कितना कमाते हैं?

एमबीए ग्रेजुएट की सैलरी experience के साथ incresae होता हैं। एक MBA ग्रेजुएट 5 साल बाद 8 LPA कमाता हैं और 10 साल experience के बाद एक एमबीए graduate 14 LPA कमाता हैं।

Hello friends, I am Moumita Jana. I am the co-author of this blog. I love to share information related to jobs, scholarship.

Leave a Comment